क्या है Demat Account ? क्यों, कब , कैसे, खुलवाए Demat Account ?

जब भी Stock Market का जिक्र होता है तब एक नाम ऐसा है जो अकसर सुनने में आता है Demat Account आपने कभी न कभी किसी से Demat Account के बारे में सुना होगा

Demat Account  का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में Shares रखने के लिए किया जाता है। Demat Account एक बैंक अकाउंट की तरह है, जिस प्रकार आप बैंक अकाउंट में अपना पैसा रखते है ठीक उसी प्रकार Demat Account में लोग अपने Shares रखते है!

पहले के समय में Shares खरीदने में बहुत सारी कागजी कार्रवाई शामिल होती थी। लेकिन अब यह पूरी प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक हो गई है, इसलिए जब आप शेयर खरीदते हैं तो वे आपके Demat Account में Transfer हो जाते हैं और इलेक्ट्रॉनिक रूप में संग्रहीत हो जाते हैं। यह लंबी अवधि के लिए निवेशक की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करता है

निवेश के लिए शेयर बाजार

शेयर बाजार Wealth Creation ढेरो अवसरों की संख्या प्रदान करता है। 18 साल के ऊपर का कोई भी व्यक्ति आपका पेशा या स्थिति जो भी हो, निवेश करना आपके जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए

आप सोच रहे होंगे कि आप बहुत कमा रहे हैं और एक शानदार जीवन जी रहे हैं, तो निवेश करने की क्या जरूरत है? लेकिन भविष्य में अप्रत्याशित खर्च हो सकते हैं जैसे मेडिकल इमरजेंसी, अचानक नुकसान या रिटायरमेंट के बाद का खर्च। अगर आपके पास कोई बैकअप प्लान नहीं है तो आप इन सबका सामना कैसे करेंगे? इसलिए आपको अपनी जरूरतों और लक्ष्यों के अनुसार उचित वित्तीय योजना बनानी चाहिए। एक बार आपके पास एक योजना हो जाने के बाद, आगे क्या है? शेयर बाजार में अपना निवेश शुरू करने के लिए आपको Demat, Trading और Bank Account की आवश्यकता होती है। 

यदि आप भारत में बेस्ट Demat and Trading Account की खोज कर रहे है तो, आप सही जगह पर हैं। यह आर्टिकल आपको बेस्ट डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट(Demat and Trading Account) चुनने में मदद करेगा।

भारत और अमेरिका

अमेरिका जैसे विकसित देश में 50 % से अधिक आबादी Stock Market में निवेश करती है लेकिन हमारे भारत में सिर्फ 2% ही लोग ऐसे है जो Stock Market में निवेश करते है, जरा सोचिये की अगर भारत की आधी आबादी भी  Stock Market में निवेश करने लगे तो  यह भारत देश कहाँ से कहाँ तक पहुँच जाएगा , इसका अनुमान भी लगाना अकल्पनीय है !

अब भारत के लोग भी धीरे धीरे जागरूक बन रहे है इसका प्रमाण ये है की सिर्फ पिछले एक साल में 2.3 करोड़ से भी ज्यादा demat  account खोले गए है !

क्या आप Demat और Trading Account को लेकर Confused हैं? तो आइए अब Trading Account के बारे में जानें। जब आप कोई शेयर खरीदते या बेचते हैं, तो Bank Account से आपका पैसा आपके Trading Account में Transfer करना होता  है। और फिर Trading Account से ही आप शेयर बाजार में कोई भी ट्रांजैक्शन (BUY / SELL ) कर सकते हैं।

Demat और Trading Account में क्या अंतर है?

आइए इसे एक उदाहरण से समझते हैं। आप XYZ कंपनी के शेयर रुपये में खरीदते हैं। 1000 रुपये पर 100 प्रति शेयर। चूंकि आपका बैंक Account  आपके Trading Account  से जुड़ा हुआ है, तो  जब आप शेयर खरीदते हैं तो आपके ट्रेडिंग खाते से 1000 Debit हो जाते हैं और जब आप इन शेयरों को बेचते हैं तो उतनी ही राशि आपके Trading Account में Credit कर दी जाती है।

आपके द्वारा खरीदे गए शेयर आपके डीमैट खाते में जमा हो जाते हैं और जब आप शेयर बेचते हैं तो यह डीमैट खाते से Debit हो जाते  है। ट्रेडिंग खाता बैंक खाते और डीमैट खाते के बीच एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

जब आप ऑनलाइन Demat Account खोलते हैं, तो साथ ही आपका Trading Account भी खुल जाता है। आपको एक यूजर आईडी और पासवर्ड मिलता है, जिसके इस्तेमाल से आप अपने Trading Account के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं। 

डीमैट खाता केवल आपके शेयरों को इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में रखता है जबकि लेनदेन खरीदने या बेचने के लिए, आपको एक ट्रेडिंग खाते की आवश्यकता होती है।

अब आप ये सोच रहे होंगे की न हमारे पास निवेश करने के पैसे है और ना ही हम Stock Market में बारे में जानते है !

Demat Account एक पहला कदम

अगर आपके मन में ऐसे विचार है तो कोई बात नहीं,  हर किसी ने  शुरुआत कहीं ना कहीं से की ही होती है , और आप भी अपनी Stock Market के सफर की शुरुआत आज ही मुफ्त में Demat  Account खुलवा कर सकते हैं , Demat account Stock Market की दुनिया का पहला कदम है, Demat Account खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है ये बिलकुल मुफ्त है अगर आप यहाँ से खोलते हैं

 Demat Account से ये फायदा होगा की आप live market में सीख सकते है, अगर आप बिलकुल ही नए है तो आप सबसे पहले  Demat Account खुलवाए और कम से कम 6 महीने सिर्फ Stock Market को सीखे और समझे इसके बाद आप चाहे तो निवेश कर सकते है, ये पूर्णतया आपका निर्णय है ,

लेकिन फिर भी आप निवेश करना सीखना चाहते है तो आप 100 रुपये से भी शुरुआत कर सकते है अगर आप एक वक्त का खाना भी बाहर खा ले तो उसका बिल ही 100 रुपये से कहीं अधिक आ जाता है, और ये 100 रुपये आपको ज्ञान लाखो का देके जाएंगे ! और ज्ञान से बढ़कर कोई अस्त्र शस्त्र नही। 

अब सवाल आता है की demat account कहाँ और कैसे खुलवाए

डीमैट खाता खोलना काफी सरल है, आजकल आप इसे ऑनलाइन खोल सकते हैं। इसे खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने Depositary Participant को चुनना होगा।

मैं Upstox के साथ जाने की सलाह देता हूं, Upstox मुंबई की प्रसिद्ध स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है, जिसके पास 1 करोड़ से अधिक सक्रिय ग्राहक हैं। यह श्री रतन टाटा द्वारा Financed है और यह भारत की सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है। और जहाँ रतन टाटा जी  जैसी हस्ती का विश्वास हो वहां एक ग्राहक तो 100% संतुष्टि की अपेक्षा कर ही सकता है

वर्तमान में Upstox के 1 करोड़ से अधिक  सक्रिय ग्राहक हैं और यह दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। upstox विभिन्न सेगमेंट जैसे Equity, Futures and options, Commodities  Currency में ट्रेडिंग सुविधाएं प्रदान करता है। अपस्टॉक्स में डीमैट खाता खोलना बहुत आसान और ऑनलाइन पेपरलेस प्रक्रिया है जिसमें मुश्किल से 10 Minutes लगते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से मुफ्त है।

Upstox में आप कहीं से भी Trading Account द्वारा Trade और Invest कर सकते है। आप अपने Trade और Investing को आसान बनाने के लिए  Desktop, Android, And Ios  Applications का उपयोग कर सकते हैं।

Upstox के साथ डीमैट खाता खोलने के लाभ

  • मुफ़्त Demat और Trading Account
  • Mutual Funds और IPOs पर ₹0 Brokerage
  • ₹0* AMC* Demat Account रखरखाव शुल्क!
  • 1 करोड़ + निवेशकों का भरोसा
  • Stocks, Mutual Funds, Gold, Bonds, IPO आदि में निवेश करने के लिए One Stop Solution

डीमैट खाता खोलने के चरण

  1. सबसे पहले Upstox App डाउनलोड करें यहां क्लिक करें

  2. अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रदान करें

  3. पैन नंबर प्रदान करें (अनिवार्य)

  4. अन्य केवाईसी विवरण प्रदान करें

  5. केवाईसी दस्तावेज अपलोड करें

  6. इसे आधार ओटीपी के साथ साइन करें और आपका काम हो गया

सरकारी संस्थान SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड)के निर्देशों के अनुसार, हर कोई जो डीमैट खाता खोलना चाहता है, उसे केवाईसी विवरण प्रदान करना आवश्यक है, जैसे आधार, पैन, सक्रिय बैंक खाता, हस्ताक्षर फोटो आदि।

अगर आपको Application में कोई भी समस्या आती है तो हमारी टीम आपको कॉल करेगी और आपकी समस्या का समाधान करके आपका अकाउंट खुलवाएगी

Demat Account कौन खोल सकता है?

कोई भी व्यक्ति जिसने 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है, वह डीमैट खाता खोल सकता है, आप एक छात्र, वेतनभोगी व्यक्ति, फ्रीलांसर, पेशेवर सेवा प्रदाता, स्व-नियोजित, गृहिणी हो सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आपके सारे प्रश्नो का जवाब आपको मिल गया होगा और आप आज ही अपना मुफ्त Demat Account खुलवाकर एक नए भविष्य की नींव रखेंगे ! 

Stock Market में काम करने के लिए क्या जरूरी है?

Stock Market में काम करने के लिए सेबी के नियमानुसार हमारा Demat Account होना बेहद जरूरी है।

Demat Account वास्तव में क्या है?

जिस प्रकार बैंक में बचत खाता होता है ठीक उसी प्रकार Stock Market में Demat Account खोलना जरूरी होता है।

Demat Account का चयन कैसे किया जाता है?

Demat Account का चयन ब्रोकरेज फर्म की विश्वसनीयता न्यूनतम ब्रोकरेज शुल्क एवं वार्षिक रखरखाव शुल्क के आधार पर किया जा सकता है। जैसे कि UPSTOX

Demat Account खोलने के लिए क्या जरूरी होता है?

सरल प्रक्रिया के तहत ऑनलाइन फॉर्म मे विवरण भरकर आवश्यक व्यक्तिगत दस्तावेज अपलोड करना होता है जहां ई सत्यापन पश्चात Demat Account शुरू हो जाता है।

Stock Market में Demat Account का क्या उपयोग होता है?

स्टॉक मार्केट में खरीदे गए शेयरों को रखने के लिए और समय आने पर वहां से बिक्री करने के लिए इस खाते का उपयोग होता है।

Trading Account किसे कहते हैं?

Trading Account हमारे Demat Account और बैंक के खाते के बीच सेतु का काम करता है जो हमें बाजार में ट्रेडिंग करने की अनुमति देता है। इसकी सहायता से हम शेयर बाजार में Buy Sell Orders डाल सकते है 

Demat Account में शेयर के साथ और क्या रखा जा सकता है?

Mutual Funds, Stocks, ETFs, Bonds आदि रख सकते हैं जो की सबसे सुरक्षित जगह होती है।

क्या Upstox सुरक्षित है?

हां, Upstox सबसे सुरक्षित प्लेटफॉर्म है।
Registered members of SEBI, BSE, NSE, MCX, and CDSL