क्या है Demat account ? क्यों, कब , कैसे, खुलवाए Demat Account ?

जब भी Stock Market का जिक्र होता है तब एक नाम ऐसा है जो अकसर सुनने में आता है “Demat Account “ आपने कभी न कभी किसी से Demat Account के बारे में सुना होगा, और हमेशा की तरह आपके मन में प्रश्न आया होगा ये Demat Account क्या है!

 मैं आपसे एक प्रश्न पूछता हूं कि आप अपना पैसा कहां जमा करते हैं? बिल्कुल, इसका उत्तर है “बैंक” उसी प्रकार अगर आप किसी कंपनी के शेयर्स खरीदते है तो वो सुरक्षित रूप से demat account में लम्बी अवधि (जब तक आप चाहे) के लिए Electronically रखे जाते है

डीमैट खाता एक ऐसा खाता है जिसका उपयोग शेयरों और प्रतिभूतियों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में संग्रहीत करने के लिए किया जाता है, जिसे डीमैटरियलाइजेशन खाते के रूप में भी जाना जाता है। आप डीमैट खाते में स्टॉक, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) आदि रख सकते हैं।

आइए एक उदाहरण से समझते हैं

आप रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर खरीदना चाहते हैं।

जब आप उन शेयरों को खरीदते हैं तो वे आपके नाम के तहत आपके डीमैट खाते में स्थानांतरित हो जाएंगे। पहले के समय के दौरान स्टॉक एक्सचेंज द्वारा निवेशक के नाम से भौतिक शेयर प्रमाण पत्र जारी किए जाते थे और इसमें बहुत सारी कागजी कार्रवाई शामिल होती थी। लेकिन अब यह पूरी प्रक्रिया इलेक्ट्रॉनिक रूप में माइग्रेट हो गई है, इसलिए जब आप अपने शेयर खरीदते हैं तो वे आपके डीमैट खाते में स्थानांतरित हो जाते हैं और इलेक्ट्रॉनिक रूप में संग्रहीत हो जाते हैं। यह लंबी अवधि के लिए निवेशक की सुरक्षा और विश्वास सुनिश्चित करता है

डिपॉजिटरी सर्विसेज

इसलिए जब आप शेयर खरीदते हैं तो वे आपके डीमैट खाते में जमा हो जाते हैं और जब आप उन शेयरों को बेचते हैं तो वे आपके डीमैट खाते से डेबिट हो जाते हैं। आपके सभी स्टॉक और प्रतिभूतियां जो वास्तव में नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NDSL) या सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज लिमिटेड (CDSL) के पास रखे गए डीमैट खाते में जमा होते  हैं, उन्हें निवेशकों के पोर्टफोलियो के प्रबंधन के लिए जिम्मेदार डिपॉजिटरी के रूप में जाना जाता है।

सीडीएसएल द्वारा जारी खाता संख्या में 16 अंकों का संख्यात्मक मान होता है, और एनएसडीएल ‘आईएन’ से पहले 16 अंकों का संख्यात्मक कोड जारी करता है।

डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट

हालांकि एक intermediary है जो निवेशक और डिपॉजिटरी के बीच एक एजेंट के रूप में कार्य करता है जिसे Depositary participant के रूप में जाना जाता है। (जैसे Upstox)

जिसके माध्यम से आप शेयरों और प्रतिभूतियों के अपने खरीद-बिक्री लेनदेन कर सकते हैं। Depositary participant के बिना स्टॉक एक्सचेंज में डील करना संभव नहीं है।

Demat account

मान लीजिये ठीक आज से 1 साल पहले आपने निचे दी हुई companies में मात्र 10 हजार रुपये के भी शेयर्स खरीदे होते तो आज उन 10 हजार रुपये की कीमत इतनी होती.

आपको ये जानकर ख़ुशी होगी की यह लाभ Fixed Depsoit पारंपरिक निवेश पद्धति से कहीं अधिक है

अमेरिका जैसे विकसित देश में 50 % से अधिक आबादी स्टॉक मार्किट में निवेश करती है लेकिन हमारे भारत में सिर्फ 2% ही लोग ऐसे है जो स्टॉक मार्किट में निवेश करते है, जरा सोचिये की अगर भारत की आधी जननता भी  स्टॉक मार्किट में निवेश करने लगे तो  यह भारत देश कहाँ से कहाँ तक पहुँच जाएगा , इसका अनुमान भी लगाना एक अकल्पनीय कार्य  है !

अब भारत की जननता भी धीरे धीरे जागरूक बन रही है इसका प्रमाण ये है की सिर्फ पिछले एक साल में 1 करोड़ से भी ज्यादा demat  account खोले गए है

अब आप ये सोच रहे होंगे की इससे हमे क्या  ? न हमारे पास निवेश करने के पैसे है और ना ही हम स्टॉक मार्किट में बारे में जानते है !

अगर आपके मन में ऐसे विचार है तो कोई बात नहीं, कभी मेरे मन में भी ऐसे विचार आते थे, और  हर किसी ने  शुरुआत कहीं ना कहीं से की ही होती है , और आप भी अपनी स्टॉक मार्किट के सफर की शुरुआत आज ही मुफ्त में Demat  Account खुलवा कर सकते हैं , Demat account स्टॉक मार्किट की दुनिया का पहला कदम है, Demat Account खुलवाने के लिए आपको किसी भी तरह के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है ये बिलकुल मुफ्त है अगर आप यहाँ से खोलते हैं

 Demat Account खुलने पर आपको ये फायदा होगा की आप live मार्किट में सीख सकते है, अगर आप बिलकुल ही नए है तो आप सबसे पहले  Demat Account खुलवाए और कम से कम 6 महीने सिर्फ स्टॉक मार्किट को सीखे और समझे इसके बाद आप चाहे तो निवेश कर सकते है, ये पूर्णतया आपका निर्णय है , लेकिन फिर भी आप निवेश करके सीखना चाहते है तो आप 100  रुपये से भी सीख सकते है ये कुछ companies  है जिनके शेयर्स 100 रुपये से भी निचे है। अगर आप एक वक्त का खाना भी बाहर खा ले तो उसका बिल ही 100 रुपये से कहीं अधिक आ जाता है, यहाँ पे तो १०० रुपये में companies के शेयर्स खरीद सकते है और ये १०० रुपये आपको ज्ञान लाखो का देके जाएंगे ! और ज्ञान से बढ़कर कोई अस्त्र शस्त्र नही।

अब सवाल आता है की demat account कहाँ और कैसे खुलवाए

डीमैट खाता खोलना काफी सरल है, आजकल आप इसे ऑनलाइन खोल सकते हैं। इसे खोलने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट को चुनना होगा।

मैं Upstox के साथ जाने की सलाह देता हूं, Upstox मुंबई की प्रसिद्ध स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है, जिसके पास 50 लाख से अधिक सक्रिय ग्राहक हैं। यह रतन टाटा द्वारा वित्त पोषित है और यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी स्टॉक ब्रोकिंग कंपनी है। और जहाँ रतन टाटा जी  जैसी हस्ती का विश्वास हो वहां एक ग्राहक तो 100% संतुष्टि की अपेक्षा कर ही सकता है

वर्तमान में Upstox के 50  लाख से अधिक  सक्रिय ग्राहक हैं और यह दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। upstox विभिन्न सेगमेंट जैसे Equity, Futures and options, Commodities  Currency में ट्रेडिंग सुविधाएं प्रदान करता है। अपस्टॉक्स में डीमैट खाता खोलना बहुत आसान और ऑनलाइन पेपरलेस प्रक्रिया है जिसमें मुश्किल से 10 मिनट लगते हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि यह पूरी तरह से मुफ्त है।

Upstox के साथ डीमैट खाता खोलने के लाभ

  • ✅ मुफ़्त डीमैट और ट्रेडिंग खाता
  • ✅ मुफ़्त ₹1000 ब्रोकरेज क्रेडिट 30 दिनों के लिए वैध
  • ✅ म्यूचुअल फंड और आईपीओ पर ₹0 ब्रोकरेज*
  • ✅ ₹0* एएमसी शुल्क* डीमैट खाता रखरखाव शुल्क!
  • ✅ 50 लाख निवेशकों का भरोसा
  • ✅ स्टॉक, म्यूचुअल फंड, गोल्ड, बॉन्ड, आईपीओ आदि में निवेश करने के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन

डीमैट खाता खोलने के चरण

  1. डीमैट खाते के लिए साइन अप करने के लिए यहां क्लिक करें
  2. अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल प्रदान करें
  3. पैन नंबर प्रदान करें (अनिवार्य)
  4. अन्य केवाईसी विवरण प्रदान करें
  5. केवाईसी दस्तावेज अपलोड करें
  6. इसे आधार ओटीपी के साथ साइन करें और आपका काम हो गया

“आपको सबसे पहले यहाँ पे click करके पंजीकरण करना है अपना मोबाइल नंबर डाल के, उसके बाद EMail ID verify करना है और अपना PAN Number जरूर डालना है, PAN नंबर डालना सबसे जरूरी चरण है, इसके बिना किसी का भी Demat Account खुलना नामुमकिन है”

सरकारी संस्थान SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड) के निर्देशों के अनुसार, हर कोई जो डीमैट खाता खोलना चाहता है, उसे केवाईसी विवरण प्रदान करना आवश्यक है, जैसे आधार, पैन, सक्रिय बैंक खाता, हस्ताक्षर फोटो आदि।

अगर आपको Application में कोई भी समस्या आती है तो हमारी टीम आपको कॉल करेगी और आपकी समस्या का समाधान करके आपका अकाउंट खुलवाएगी

Demat Account कौन खोल सकता है?

कोई भी व्यक्ति जिसने 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर ली है, वह डीमैट खाता खोल सकता है, आप एक छात्र, वेतनभोगी व्यक्ति, फ्रीलांसर, पेशेवर सेवा प्रदाता, स्व-नियोजित, गृहिणी हो सकते हैं।

डीमैट खाता खोलने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

  • पते का प्रमाण (राशन कार्ड/पासपोर्ट/रेंट एग्रीमेंट/हाल ही में बिजली या टेलीफोन बिल)
  • पहचान का प्रमाण (आधार कार्ड/पासपोर्ट/
  • ड्राइवर का लाइसेंस)
  • बैंक विवरण या रद्द किया गया चेक
  • पैन कार्ड
  • फोटो और हस्ताक्षर

मुझे उम्मीद है आपके सारे प्रश्नो का जवाब आपको मिल गया होगा और आप आज ही अपना मुफ्त Demat Account खुलवाकर एक नए भविष्य की नींव रखेंगे ! अगर आप आज ही अपना Demat Account खुलवाते है तो हम आपको 15 स्टॉक मार्किट की Ebooks मुफ्त में प्रदान करेंगे जिसकी कीमत हजारो में है, इन Ebooks को पढ़कर आप stock market  को विस्तार से सीख सकते है! और ये सब आप  पा सकते है सिर्फ अपना मुफ्त demat Account खुलवाकर